सीडीपीओ कार्यालय सुजानपुर ने आयोजित की प्रतियोगिताएं

पोषण पखवाड़े के उपलक्ष्य पर विकास खंड सुजानपुर के विभिन्न आंगनबाड़ी केद्रों में स्वस्थ बाल-बालिका स्पर्धा और मोटे अनाज पर आधारित कुकिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर द्वारा आयोजित की गई इन प्रतियोगिताओं के दौरान बच्चों की माताओं को कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गईं।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि खाना बनाने की अदभुत कला के कारण ग्रामीण परिवेश की महिलाएं सीमित साधनों में भी अपने परिवार एवं बच्चों को श्रेष्ठ एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाती हैं। तनाव में भी स्वयं को व्यवस्थित रखना माताओं का स्वाभाविक गुण है। उनके इस गुण में प्रतिद्वंदता की अपेक्षा सामूहिकता की भावना निहित रहती है जो उन्हें एक दूसरे का सहयोग और सहायता करने के लिए प्रेरित करती है। कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में इसी सहकारी और सामूहिक प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता रहती है तथा इस दृष्टि से ही पोषण पखवाड़े के अंतर्गत स्वस्थ बाल-बालिका स्पर्धा और कुकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि स्वस्थ बाल-बालिका स्पर्धा का उद्देश्य जनमानस को यह संदेश देना है कि बच्चों के सही शारीरिक मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिए संतुलित एवं पौष्टिक आहार, स्वच्छता, अ सूक्ष्म पोषक तत्वों और बायो-फोर्टिफिकेशन के साथ-साथ वृद्धि निगरानी भी आवश्यक है, ताकि शुरुआती स्तर पर ही किसी भी प्रकार के कुपोषण की पहचान हो सके तथा उसे रोकने हेतु उचित पोषण हस्तक्षेप किया जा सके। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं की विजेता महिलाओं एवं बच्चों को बधाई भी दी।