अर्टिगा का ताज छीन सकती है ये धांसू 7 सीटर, रुकने का नाम नहीं ले रही सेल

मारुति सुजुकी एर्टिगा 2012 में लॉन्च होने के बाद से एमपीवी (मल्टी-पर्पज व्हीकल) सेगमेंट में अपना दबदबा बनाए हुए है. लॉन्च के बाद से ही यह कार मार्केट में हिट रही. किआ कारेन्स और टोयोटा इनोवा से इसकी सीधी टक्कर होती है. मार्च 2023 में, इंडो-जापानी वाहन निर्माता ने पिछले साल इसी महीने में 7,888 यूनिट्स के मुकाबले एर्टिगा की 9,028 यूनिट्स को बेचने में कामयाबी हासिल की, जिसमें 14% YoY ग्रोथ दर्ज की गई. टोयोटा इनोवा (क्रिस्टा + हाइक्रॉस) 7,917 यूनिट्स के मुकाबले 8,075 यूनिट्स की कुल बिक्री के साथ दूसरे नंबर पर रही. इसने बिक्री में 2% की ग्रोथ दर्ज की.

यहां दिलचस्प बात यह है कि मारुति एर्टिगा और टोयोटा इनोवा (क्रिस्टा + हाइक्रॉस) के बीच बिक्री का अंतर केवल 953 यूनिट्स तक कम हो गया है. कार निर्माता ने जनवरी के अंत में (वो भी चुनिंदा शहरों में) नई इनोवा हाइक्रॉस की डिलीवरी शुरू की थी. एमपीवी को खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है . इसके लिए वेटिंग पीरियड 26 महीने तक पहुंच गया है. एमपीवी के गैर-हाइब्रिड वेरियंट को 6 से 7 महीनों के डिलिवर किया जा सकता है.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस 2.0 लीटर एटकिंसन साइकल और 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो क्रमशः 184बीएचपी और 172बीएचपी पावर जेनेरेट करता है. जबकि हाइक्रॉस 2.0 लीटर एटकिंसन साइकल मॉडल 23.24kmpl तक माइलेज ऑफर करता है, वहीं 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन मॉडल 16.13kmpl ऑफर करता है. यह 7-सीटों या 8-सीटों के ले-आउट के साथ आ सकता है. एमपीवी में ईबीडी के साथ एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और 6 एयरबैग के साथ टोयोटा की सेफ्टी सेंस (एडीएएस-एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) है.

जनवरी 2023 में, जापानी वाहन निर्माता ने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को मामूली कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड के साथ पेश किया. MPV में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 2.4L डीजल इंजन भी है. इसमें पावर्ड ड्राइवर की सीट एडजस्ट, दूसरी रो के लिए पिकनिक टेबल, मल्टी ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, लेदर सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, दूसरी रो की सीटों के लिए वन टच टंबल फीचर, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल फीचर्स दिए गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *