Bilaspur:योग देश की समृद्व संस्कृति व चिंतन से उपजे योग ने विश्व में ख्याति अर्जित की है: उपायुक्त

देश की प्राचीन और समृद्व संस्कृति व चिंतन से पल्लवित योग ने विश्व स्तर पर समग्र स्वस्थ्य शैली के रूप में ख्याति अर्जित की है। उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आज 9वें अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम के अवसर पर वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला में योग साधना के उपरांत यह विचार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि योग साधना से हम शारीरिक एंव मानसिक संतुलन बनाए रखने के साथ साथ तनाव व असाध्य रोगों से बचाव तथा सकारात्मक विचार व दृष्टिकोण को बढ़ाने के लिए प्रेरणा प्राप्त करते हैं। योग हमें रोग के उपचार के साथ साथ रोग के प्रति बचाव के लिए भी पे्ररित करता है।
उन्होंने कहा कि हम दृढ़ संकल्प व आत्म विश्वास के साथ योग को अपना कर अपनी जीवन शैली को साकारात्मक रूप प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने सभी से नियमित तौर पर योग करने की अपील की। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारम्भ योग आर्युवेद महाऋषि धन्वंतरी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया।
जिला आयुष अधिकारी डाॅ0 सुनीता धीमान ने अपने सम्बोधन में बताया कि आयुष विभाग द्वारा हर घर आंगन योग कार्यक्रम के अन्र्तगत विगत 21 दिनों के दौरान जिला की 74 जिला आयुष संस्थानों में योग का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 33744 से अधिक लोगों लाभान्वित हुए। उन्होंने बताया कि सभी पंचायतों व शैक्षणिक संस्थानों में इसका आयोजन किया गया। विभाग के चिकित्सकों व प्रशिक्षकों ने इस कार्यक्रम की सफलता व योग के प्रसार के लिए बढ़ चढ़ कर कार्य किया। उन्होंने बताया कि जिला के दो आर्युवेदिक अस्पतालों में योग से सम्बधित प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि लोग इसका लाभ प्राप्त कर सके।
डाॅ0 प्रमोद पारिक ने कार्यक्रम के दौरान योग क्रियााओं का अत्यंत प्रभावी पूर्ण संचालन किया जबकि मंच पर डाॅ0 अभिषेक व मृदुला ने इन क्रियााओं का प्रदर्शन कर कार्यक्रम में उपस्थित योग साधकों को योग करने में सहायता प्रदान की।वरिष्ठ आर्युवेद चिकित्सा विशेषज्ञ डाॅ0 आशुतोष रंजन उप निदेशक उच्च एवं प्राथमिक शिक्षा बीडी शर्मा तथा भारी संख्या में नगर के गणमान्य व्यक्ति विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी, नेहरू युवा केन्द्र, युवा सेवाएं एवं खेल विभाग, पुलिस, आईटीआई के छात्र छात्राओं सहित लगभग 400 लोगों ने कार्यक्रम में भाग लेकर इसे सफल बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *