स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2023 की विजेता पंचायतों को किया सम्मानित

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा की अध्यक्षता में आज डीआरडीए कार्यालय नाहन के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत, स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण -2023 समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2023 में जिला एवं विकास खण्ड स्तर की विजेता ग्राम पंचायतों को उपायुक्त द्वारा सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने संबोधित करते हुए जिला तथा खंड स्तर की विजेता ग्राम पंचायतों के  प्रतिनिधियों को बधाई दी।उन्होंने कहा कि इन प्रतिनिधियों को इस सर्वेक्षण के विषय में जानकारी भी नहीं थी इसके बावजूद उनकी ग्राम पंचायतों  को स्वच्छता के लिए विजेता घोषित किया गया जो कि इन पंचायतो के लिए बडी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता है परंतु अभी भी लोगों को और जागरूक करने की आवश्यकता है ।उन्होंने सिंगल युज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने के लिए कहा उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषित करने में सिंगल यूस प्लास्टिक अहम  भूमिका निभाता है।उन्होंने कहा कि हाल ही में आयी आपदा में कहीं न कहीं पर्यावरण प्रदूषण भी एक कारण रहा है।
उपायुक्त सिरमौर ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2023 में 1 से 2 हज़ार तक की जनसंख्या श्रेणी में जिला स्तर पर पांवटा साहिब की मालगी ग्राम पंचायत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि खंड स्तर पर नाहन की सैन की सैर,  पच्छाद की लाना भलटा, पांवटा साहिब की गोजर अडायन, राजगढ़ की भानत , संगड़ाह की लाना पालर , शिलाई की बकरास, तिलोरधार की टटियाना पंचायतों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 2001 से 5 हज़ार तक की जनसंख्या श्रेणी में जिला स्तर पर पांवटासाहिब की नवादा पंचायत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा खंड स्तर पर नाहन की आमवाला -सैनवाला, पच्छाद की बजगा,  पांवटासाहिब की राजपुर, राजगढ़ की कारगाणु , संगडाह की चाडना, शिलाई की बांदली, तिलोरधार कि ज़ामना पंचायतों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सर्वेक्षण भारत सरकार के निर्देशानुसार ग्राम पंचायतों में स्वच्छता की स्थिति का आंकलन करने के लिए प्रत्येक वर्ष करवाया जाता है।इस वर्ष यह सर्वेक्षण माह जुलाई से सितम्बर 2023 तक विभिन्न जनसंख्या श्रेणियों के तहत जिला सिरमौर की समस्त 259 ग्राम पंचायतों  में करवाया गया जिसमें से जिला सिरमौर की कुल 16 ग्राम पंचायतों ने जिला व विकास खण्ड स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया।
इस दौरान पंचायत प्रतिनिधियों  ने अपने अनुभव, विचार और सुझाव सांझा किए। उन्होंने स्वच्छता के लिए  सरकार तथा प्रशासन से मिल रहे सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार  के पुरस्कार समारोह से सभी को और  बेहतर कार्य करने का प्रोत्साहन मिलता है।
इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित पंचायत के चुने हुए प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *